SEO - SEO क्या है?

एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। एसईओ खोज इंजन के लिए एक वेबसाइट के अनुकूलन के बारे में है। एसईओ इसके लिए एक तकनीक है: डिजाइन और खोज इंजन परिणामों में अच्छी रैंक करने के लिए एक वेबसाइट विकसित करना। खोज इंजन से एक वेबसाइट पर यातायात की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार। एल्गोरिदम कैसे काम करता है, और मानव आगंतुक क्या खोज सकते हैं, यह समझकर मार्केटिंग। SEO सर्च इंजन मार्केटिंग का सबसेट है। एसईओ को एसईओ कॉपीराइटिंग भी कहा जाता है, क्योंकि अधिकांश तकनीकें जो खोज इंजन में साइटों को बढ़ावा देने के लिए उपयोग की जाती हैं, पाठ से निपटती हैं। यदि आप कुछ बुनियादी एसईओ करने की योजना बनाते हैं, तो यह आवश्यक है कि आप समझें कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं। कैसे खोज इंजन काम करता है? खोज परिणाम देने के लिए खोज इंजन कई गतिविधियाँ करते हैं। क्रॉलिंग - एक वेबसाइट से जुड़े सभी वेब पेजों को लाने की प्रक्रिया। यह कार्य एक सॉफ़्टवेयर द्वारा किया जाता है, जिसे क्रॉलर या स्पाइडर (या Googlebot, Google के मामले में) कहा जाता है। अनुक्रमण - सभी प्राप्त वेब पेजों के लिए अनुक्रमणिका बनाने और उन्हें एक विशाल डेटाबेस में रखने की प्रक्रिया जहाँ से इसे बाद में पुनः प्राप्त किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, अनुक्रमण की प्रक्रिया उन शब्दों और अभिव्यक्तियों की पहचान कर रही है जो पृष्ठ का सबसे अच्छा वर्णन करते हैं और विशेष खोजशब्दों को पृष्ठ असाइन करते हैं। प्रोसेसिंग - जब कोई खोज अनुरोध आता है, तो खोज इंजन इसे संसाधित करता है, अर्थात यह डेटाबेस में अनुक्रमित पृष्ठों के साथ खोज अनुरोध में खोज स्ट्रिंग की तुलना करता है। प्रासंगिकता की गणना - यह संभावना है कि एक से अधिक पृष्ठ में खोज स्ट्रिंग होती है, इसलिए खोज इंजन अपने प्रत्येक पृष्ठ की प्रासंगिकता की गणना खोज स्ट्रिंग में करने लगता है। पुनः प्राप्त करने वाले परिणाम - खोज इंजन गतिविधियों में अंतिम चरण सर्वोत्तम मिलान परिणामों को प्राप्त कर रहा है। असल में, यह केवल ब्राउज़र में उन्हें प्रदर्शित करने से ज्यादा कुछ नहीं है। Google और Yahoo जैसे सर्च इंजन! अक्सर प्रति माह दर्जनों बार उनकी प्रासंगिकता एल्गोरिथ्म को अपडेट करते हैं। जब आप अपनी रैंकिंग में परिवर्तन देखते हैं तो यह एक एल्गोरिदमिक पारी या आपके नियंत्रण के बाहर कुछ और के कारण होता है। यद्यपि सभी खोज इंजनों के संचालन का मूल सिद्धांत समान है, लेकिन उनकी प्रासंगिकता एल्गोरिदम के बीच मामूली अंतर से परिणामों की प्रासंगिकता में बड़े बदलाव होते हैं। SEO Copywriting क्या है? SEO Copywriting एक वेब पेज पर देखने योग्य पाठ को इस तरह से लिखने की तकनीक है कि यह सर्फर के लिए अच्छी तरह से पढ़ता है, और विशिष्ट खोज शब्दों को भी लक्षित करता है। इसका उद्देश्य लक्षित खोज शब्दों के लिए खोज इंजन में उच्च रैंक करना है। देखने योग्य पाठ के साथ, एसईओ कॉपीराईट आमतौर पर लक्षित खोज शब्दों के लिए अन्य ऑन-पेज तत्वों का अनुकूलन करता है। इनमें शीर्षक, विवरण, कीवर्ड टैग, शीर्षक और वैकल्पिक पाठ शामिल हैं। एसईओ कॉपी राइटिंग के पीछे का विचार यह है कि खोज इंजन वास्तविक सामग्री पृष्ठ चाहते हैं और अतिरिक्त पृष्ठ नहीं जिन्हें अक्सर "द्वार पृष्ठ" कहा जाता है जो उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं।

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